नहीं नहीं नहीं नहीं नहीं नहीं नही
जनपद के गौरव डाक्टर राहुल सिंह की स्वरचित पुस्तक की जिलाधिकारी श्री मंगला प्रसाद सिंह ने की सराहना – C भारत न्यूज

C भारत न्यूज

Latest Online Breaking News

जनपद के गौरव डाक्टर राहुल सिंह की स्वरचित पुस्तक की जिलाधिकारी श्री मंगला प्रसाद सिंह ने की सराहना

😊 कृपया इस न्यूज को शेयर करें😊

जनपद के गौरव डाक्टर राहुल सिंह की स्वरचित पुस्तक की जिलाधिकारी श्री मंगला प्रसाद सिंह ने की सराहना

_________________________

जनपद के व्लाक शाहाबाद के अंतर्गत एक छोटे गांव बिलालपुर (शर्मा) क्षत्रिय कुल में जन्मे डाक्टर राहुल सिंह जो लगभग डेढ़ दशकों से साहित्यिक एवं समाज सेवा करते आ रहे हैं, समय-समय पर रेडियो (आकाशवाणी) से साहित्यिक प्रसारण होते रहते हैं,तथा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पत्र पत्रिकाओं में रचनाएं प्रकाशित होती रहती है।

श्री सिंह का जीवन बहुत ही संघर्षमय रहा है,तीन वर्ष की अवस्था में ही पिताजी महेश सिंह का देहांत हो गया,माता रामरानी जी ने बहुत ही जटिल परिस्थितियों से पालन किया,पत्नी रीता सिंह का सिंह जी के जीवन में विशेष योगदान रहा है।

श्री सिंह का साहित्य जगत में काफी योगदान रहा है,इसकी विशेष रचनाएं छंद विधा में है, कविता,देश प्रेम के गीत आदि प्रमुख हैं , “याद करत हिय सजना संग गुइया कंगना” लोकगीत काफी प्रशंसनीय रहा है ।

जनपद हरदोई के सम्मानित जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह को डाक्टर राहुल सिंह ने स्वरचित पुस्तक “प्रेम का विलक्षण स्वररूप” पुस्तक भेंट की जो सवैया छंद विधा में रचित है। श्री मंगला प्रसाद सिंह ने पुस्तक की प्रसंसा करते हुए, साहित्यिक पथ पर चलने के लिए सराहना की तथा भविष्य में श्री सिंह के लिए उज्ज्वल कामना करते हुए शुभकामनाओं के साथ -साथ वधाई दी।

डाक्टर सिंह के द्वारा अभी तक तीन पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है,पहली पुस्तक “मोहन मेरे मीत”,दूसरी पुस्तक “सितम कुछ प्यार के” तीसरी पुस्तक ” प्रेंम का विलक्षण स्वरूप “अभी हाल में ही जुलाई 2024 में समदर्शी प्रकाशन गाजियाबाद से प्रकाशित हुई है,इस पुस्तक के माध्यम से सवैया छंद विधा में गोप ,गोपियों का विरह वर्णन बड़े अच्छे माधुर्य ठंड से किया गया है।जब भगवान श्री कृष्ण गोपियों को छोड़कर मथुरा गमन करते हैं,तब अक्रूर जी रथ को हांकते है, भगवान श्री कृष्ण बलराम विराजमान हैं,प्रिय की राह को रोकते हुए राधा ललिता इत्यादि गोपियां करूण क्रंदन रूदन करती हैं,इसी विरह आकुलता को इस पुस्तक में छंदों के माध्यम से वर्णन किया गया है।

श्री सिंह साहित्यिक सेवा के साथ साथ सामाजिक संगठन करणी सेना जिलाध्यक्ष भी है, समय-समय पर व्रक्षारोपण ,जल संरक्षण, वन्यजीव संरक्षण के अंतर्गत संगठन के माध्यम से कार्क्रम करते हुए देखे जा सकते है, तथा देश के कई प्रांतो के संस्थानों द्वारा पुरस्कृत भी किए जा चुके हैं।

18 जून 2023 को यूनाईटेड स्टेट ऑफ अमेरिका फ्लोरिडा की पीस यूनीवर्सिटी से सामाजिक एवं साहित्यिक सेवा विशेष योगदान करने के लिए, हरियाणा के कमिश्नर राम कुमार सिंह के द्वारा डाक्टर आफ फिलोसॉफी से देश की राजधानी दिल्ली में सम्मानित किए जा चुके है।

एस पी सिंह

 

Whatsapp बटन दबा कर इस न्यूज को शेयर जरूर करें 

Advertising Space


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे.

Donate Now

[responsivevoice_button voice="Hindi Male"]